70 / 100

ओमाहा का धुंधला ओरेकल: बर्कशायर हैथवे में मुंगर की अनुपस्थिति महसूस

इस सप्ताह के अंत में नेब्रास्का में बर्कशायर हैथवे के प्रशंसकों की लहर उमड़ पड़ी। सीज़ कैंडीज़ और डेयरी क्वीन ट्रीट्स से उत्साहित, शेयरधारकों और बफेट प्रशंसकों की भीड़ सिर्फ मीठा खाने के लिए नहीं थी। कई लोग उत्सुकता से दिग्गज निवेशक की अंतर्दृष्टि का इंतजार कर रहे थे, खुद “ओरेकल ऑफ ओमाहा” की एक झलक पाने की उम्मीद कर रहे थे। समाचार-पत्र उछालने की प्रतियोगिता की चंचल ऊर्जा से विरामित होकर, माहौल प्रत्याशा से गूंज उठा।

इस वर्ष सामान्य उत्साह पर उदासी का साया छाया रहा। बफेट के लंबे समय के साथी, चार्ली मुंगर, जिनकी उपस्थिति दशकों से लगातार बनी हुई थी, स्पष्ट रूप से अनुपस्थित थे। मुंगेर, जिनका नवंबर में निधन हो गया था, अपने मजाकिया मजाक और व्यावहारिक, अक्सर व्यंग्यात्मक टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे। जबकि ग्रेग एबेल, बर्कशायर के गैर-बीमा नेता, और बीमा शाखा के प्रमुख अजीत जैन, बफेट के साथ मंच पर शामिल हुए, गतिशील में उस गर्मजोशी और बौद्धिक झगड़े का अभाव था जो मुंगेर ने इस कार्यक्रम में लाया था।

2023 बर्कशायर हैथवे की वार्षिक रिपोर्ट बफेट के एक खट्टे-मीठे नोट के साथ शुरू हुई। उनके 99वें जन्मदिन से ठीक 33 दिन पहले बफेट के लंबे समय के साथी और विश्वासपात्र चार्ली मुंगर का निधन हो गया था। यह रिपोर्ट एक मार्मिक श्रद्धांजलि थी, जो उनके बीच गहरे संबंधों का प्रमाण थी।

एक मर्मस्पर्शी श्रद्धांजलि में, बफेट ने 2023 रिपोर्ट की शुरूआत में लिखा, जिसमें उनकी उल्लेखनीय रचना के पीछे “बौद्धिक वास्तुकार” के रूप में मुंगेर को श्रेय दिया गया। बफेट ने उनकी साझेदारी की तुलना एक भव्य इमारत से की। जबकि सीईओ के रूप में उन्होंने निर्माण दल की देखरेख की, उन्होंने स्वीकार किया कि इतिहास अक्सर वास्तुकार को याद करता है, श्रमिकों को नहीं। बर्कशायर हैथवे के वास्तुकार के रूप में मुंगेर को श्रेय देकर, बफेट ने यह सुनिश्चित किया कि उनके साथी की विरासत हमेशा कंपनी की सफलता के साथ जुड़ी रहेगी।

उनके रास्ते पहली बार 1959 में मिले, जिससे एक ऐसी साझेदारी की शुरुआत हुई जिसने निवेश की दुनिया को नया आकार दिया। 1962 तक, मुंगर धन प्रबंधन में लग गए थे, उनका विश्लेषणात्मक दिमाग बफेट के लिए एक आदर्श पूरक था। 1978 में, उनका औपचारिक सहयोग तब शुरू हुआ जब मुंगेर बर्कशायर हैथवे के उपाध्यक्ष के रूप में शामिल हुए। तब से, वह बफेट के साथ लगातार मौजूद रहे, अपनी तीव्र बुद्धिवादिता या अपने विशाल ज्ञान से प्राप्त ज्ञान के भंडार के साथ हमेशा तैयार रहे।

बर्कशायर हैथवे: उत्सव और उदासी का मिश्रण, मुंगर की याद में

अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि में, बफेट ने एक ऐसी साझेदारी की तस्वीर पेश की जो व्यापार से आगे थी। उन्होंने मुंगर को एक सहायक गुरु और एक बुद्धिमान विश्वासपात्र दोनों के रूप में वर्णित किया। बफेट ने मुंगर की विनम्रता को स्वीकार किया, कि कैसे उन्होंने अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हुए आसानी से मान्यता को स्थगित कर दिया। बफेट ने लिखा, “यहां तक ​​​​कि जब वह जानते थे कि वह सही थे, तब भी उन्होंने मुझे बागडोर सौंप दी,” अपने साथी में मुंगर के अटूट विश्वास और विश्वास का एक प्रमाण। शायद सबसे आश्चर्यजनक रूप से, बफेट ने स्वीकार किया कि मुंगर ने कभी भी अपनी गलतियों पर ध्यान नहीं दिया, एक ऐसा गुण जो उस ताकत और पारस्परिक सम्मान के बारे में बहुत कुछ बताता है जिसने उनके उल्लेखनीय सहयोग का आधार बनाया।

Warren Buffett.  Photo: Getty Images

मुंगेर की अनुपस्थिति के बादल बड़े पैमाने पर मंडरा रहे थे, जिसने बर्कशायर हैथवे के भविष्य पर प्रकाश डाला। मुंगेर के चले जाने से उत्तराधिकार का प्रश्न हवा में लटक गया। 61 साल के ग्रेग एबेल को दो साल पहले ही उत्तराधिकारी नामित किया गया था। हमेशा आश्वस्त करने वाले नेता रहे बफेट ने बर्कशायर हैथवे स्टॉक की भारी कीमत (उस समय प्रति शेयर लगभग 600,000 डॉलर के आसपास) के बारे में निवेशकों की चिंताओं को शांत करने की कोशिश की। “कोई प्लान बी नहीं है,” बफेट ने पिछले साल की शेयरधारक बैठक में एक उपयुक्त उत्तराधिकारी खोजने में असाधारण कठिनाई पर जोर देते हुए घोषणा की थी। हालाँकि, हाबिल पर उनका भरोसा अटूट था। “मैंने ग्रेग को कार्य करते हुए देखा है,” उन्होंने जोर देकर कहा, “और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है। उन्हें एक शानदार कंपनी विरासत में मिली है, और मुझे पूरा विश्वास है कि वह इसे और भी आगे ले जाएंगे।